Local & National News in Hindi
Logo
ब्रेकिंग
बिजली की रिकॉर्ड तोड़ वसूली खिल गए गुलमोहर के फूल, खुशबू से महका हल्द्वानी, गर्मी में दे रहा है राहत एसएसपी ने किया हत्या का किया खुलासा तीर्थ पुरोहितो की मांग डीएम को पद से हटाया जाए चार धाम यात्रा में 15 दिन तक वी.आई.पी दर्शन पर रोक मुख्य सचिव ने बदरीनाथ पहुंचकर चारधाम यात्रा व्यवस्था और पुनर्निर्माण कार्यो का लिया जायजा आपदा की दृष्टि गत किया गया माँक ड्रिल अभ्यास अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए चलेगा अतिक्रमण कारियों को दी गई चेतावनी चारधाम यात्रा मार्गों पर प्राकृतिक/अन्य आपदाओं से निपटने को लेकर जनपद टिहरी गढ़वाल क्षेत्र अन्तर्गत त... मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा विधान सभा वार स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केन्द्र का किया निरीक्षण

खिल गए गुलमोहर के फूल, खुशबू से महका हल्द्वानी, गर्मी में दे रहा है राहत

0 5

हल्द्वानी : गर्मियों के साथ-साथ गर्मी हल्द्वानी शहर की फिजा में इन दिनों गुलमोहर के फूलों की बहार है शहर में जगह-जगह गुलमोहर के फूल खिल चुके हैं खास बात यह है कि हल्द्वानी शहर के बीचों-बीच नैनीताल रोड पर गुलमोहर के सबसे अधिक पेड़ है. जो सड़क के दोनों और खिले हुए हैं और लोगों को अपनी और आकर्षित कर रहे हैं. यही नहीं गर्मी के मौसम में गुलमोहर के पेड़ और उसके फुल लोगों को ठंड के साथ-साथ हवा में महक की खुशबू भी दे रहे हैं शहर में जगह-जगह समाजसेवी संस्थाओं और वन विभाग के सहयोग से गुलमोहर के पेड़ लगाए गए हैं जो इन दोनों खिले हुए हैं और नैनीताल रोड पर पर्यटकों के साथ-साथ लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं हल्द्वानी के एमबीपीजी कॉलेज के प्रोफेसर प्रेम प्रकाश का कहना है कि गुलमोहर लोगों को छांव देने के साथ ही खूबसूरत भी दिखता है जो औषधीय गुणों से पूर्ण है.

प्रोफेसर प्रेम प्रकाश के मुताबिक गुलमोहर का वैज्ञानिक नाम Delonix regia है जो रोडसाइड प्लांटेशन के लिए बेहतर माना जाता है और इसके पेड़ छायादार के साथ-साथ फूल खिलने पर काफी खूबसूरत होता है और इसके फूल औषधि गुणों से भरपूर होते हैं. एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होने के चलते कई बीमारियों में भी काम आता है. प्रोफेसर प्रेम प्रकाश के मुताबिक गुलमोहर का पेड़ गर्म इलाके का पेड़ है लेकिन हल्द्वानी में बहुतायत मात्रा में यह पैड उपलब्ध है और यह हल्द्वानी शहर के खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं.

रिपोर्ट – दीपक अधिकारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.