Local & National News in Hindi
Logo
ब्रेकिंग
बिजली की रिकॉर्ड तोड़ वसूली खिल गए गुलमोहर के फूल, खुशबू से महका हल्द्वानी, गर्मी में दे रहा है राहत एसएसपी ने किया हत्या का किया खुलासा तीर्थ पुरोहितो की मांग डीएम को पद से हटाया जाए चार धाम यात्रा में 15 दिन तक वी.आई.पी दर्शन पर रोक मुख्य सचिव ने बदरीनाथ पहुंचकर चारधाम यात्रा व्यवस्था और पुनर्निर्माण कार्यो का लिया जायजा आपदा की दृष्टि गत किया गया माँक ड्रिल अभ्यास अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए चलेगा अतिक्रमण कारियों को दी गई चेतावनी चारधाम यात्रा मार्गों पर प्राकृतिक/अन्य आपदाओं से निपटने को लेकर जनपद टिहरी गढ़वाल क्षेत्र अन्तर्गत त... मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा विधान सभा वार स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केन्द्र का किया निरीक्षण

चार धाम यात्रा से पहले उत्तरकाशी में आगामी लोग चार धाम यात्रा की तैयारी को देखते हुए मॉक अभ्यास किया जा रहा

0 7

रिपोर्ट: विनीत कंसवाल उत्तरकाशी

उत्तरकाशी: उत्तराखंड चार धाम यात्रा जहां जल्द शुरू होने जार रही है तो वही उत्तरकाशी में आगामी चार धाम यात्रा शुरू होने से पहले ही जिला प्रशासन की तरफसे चारधाम यात्रा आपदा प्रबंधन मॉक अभ्यास किया जा रहा है जिसमें जिलाधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट एवं आपदा प्रबंधन सहित सी एवं पुलिस द्वारा मॉक अभ्यास के लिए जिला मुख्यालय स्थित बिरला धर्मशाला में अग्निकांड होने, गंगोत्री मार्ग पर नेताला में भारी बारिश के चलते भूस्खलन होने व काफी संख्या में यात्रियों के फंसने , धरासू बैंड में एक बस के खाई में गिरने और यमुनोत्री मार्ग पर खरादी में बादल फटने के बाद बाढ़ आने और सड़क अवरुद्ध होने के कारण यात्रियों के फंसने की घटनाओं के बनावटी परिदृश्य रचे गए हैं।

इन आपदाओं से निपटने का अभ्यास करने के लिए आपदा प्रबंधन तंत्र को जुटाया गया है। राहत एवं बचाव कर्मियों द्वारा मौके पर पहुंचकर यात्रियों को सुरक्षित निकालने और सड़क मार्ग को खोले जाने का प्रयास किया जा रहा है।घायल और बीमार यात्रियों को चिकित्सा सहायता के लिए घटनास्थल पर चिकित्सा टीमों सहित एम्बुलेंस भेजी गई हैं और प्रशासन के द्वारा फंसे यात्रियों के लिए मौके पर भोजन व पानी की भी व्यवस्था की गई है।

इस बीच जिलाधिकारी ने हर्षिल स्थित सेना की इकाई को भी अलर्ट पर रहने की अपेक्षा की है ताकि जरूरत पड़ने पर सेना की भी मदद जल्द पहुँच सके। राज्य मुख्यालय को भी घटनाओं व राहत बचाव कार्यों के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दे दी गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.